सोयाबीन खाने के फायदे अनेकों हैं क्योंकि इसकी खास वजह यह है कि सोयाबीन में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है, और प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही आवश्यक और पोषक तत्व माना जाता है प्रोटीन के अलावा भी इसमें विटामिन खनिज और विटामिन बी कॉन्प्लेक्स तथा विटामिन की भी भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर निर्माण के लिए जरूरी एमिनो एसिड को पावर देते हैं।

शोल्‍डर वर्कआउट: बेहतरीन रिजल्‍ट देता है ओवर हेड प्रेस एक्‍सरसाइज़

वहीं मूंगफली की बात करें तो यह सेहत का खजाना है। साथ ही, यह वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी हैं। रोज मूंगफली खाने के कई ऐसे फायदे होते हैं, जो खाने वालों को भी नहीं पता होते हैं। ऐसे में अनजाने में ही कुछ ऐसे हेल्दी फायदे मिलने लगते हैं, जिनकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है। एक अंडे की कीमत में जितनी मूंगफली आती है, उसमें अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है। दूध और अंडे में इसके मुकाबले कम प्रोटीन होता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप इन दोनों चीजों से अपनी बॉडी बना सकते हैं।

100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम मूगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है, दोनों का मिलाकर 62 ग्राम होते हैं और इतना प्रोटीन बॉडी बनाने के लिए काफी हैं। इसका किसी भी तरह का साइडइफेक्‍ट भी नहीं है। प्रोटीन पाउडर खाने के बजाए आप इसे मसल्‍स बनाने में प्रयोग कर सकते हैं। सोयाबीन और मूंगफली की जितनी मात्रा की बात हम कर रहे हैं, उसकी कीमत भी ज्‍यादा नहीं है। 20 से 25 रूपए में आपको दोनों चीजें मिल जाएंगी।

प्रोटीन तैयार करने की विधि

100 ग्राम सोयाबीन और 100 ग्राम मूंगफली को मिलाकर बारीक पाउडर बना लें और सुबह शाम पानी या दूध के साथ एक्‍सरसाइज के बाद लें। हालांकि इसे लेने से पहले आप अपने फिटनेस एक्‍सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तेजी से बॉडी बनाने का अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *